Press "Enter" to skip to content

गमले में शिवलिंग रखना चाहिए या नहीं ?

गमले में शिवलिंग रखने से शिव पूजन एवं अभिषेक करने में हो सकती है मुश्किल। ज्योतिषियों के मुताबिक गमले में शिवलिंग रखना उचित है या अनुचित पढ़ें आगे पोस्ट में –

भगवान शिव के निराकार स्वरूप शिवलिंग के पूजन का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। दुनिया में मौजूद लगभग हर शिव मंदिर या शिवालय में शिवलिंग अवश्य मौजूद होता है। क्योंकि शिवलिंग के अभिषेक अथवा पूजन के बगैर भगवान शिव की पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती है। ब्रह्मांड की उत्पत्ति के पहले से ही शिव मौजूद हैं। शिवजी की पूजा सिर्फ साधारण मनुष्य ही नहीं बल्कि देवी देवता भी करते हैं।

प्राचीन काल से ही सनातन धर्म में विधि विधान के साथ शिवलिंग के पूजन और अभिषेक की प्रक्रिया होती चली आई है। शिवलिंग, शिव मंदिर तथा शिवालय में तो मौजूद होता ही है, इसके साथ ही नियमित तौर पर शिवलिंग की पूजा करने हेतु लोग शिवलिंग को अपने घर में भी स्थापित करते हैं।

हालांकि घर में शिवलिंग को रखने से जुड़े कुछ नियम होते हैं, जिनका पालन करना सभी के लिए अनिवार्य होता है अन्यथा फायदे की जगह नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

कई लोग घर में शिवलिंग की स्थापना करते हुए इसे किसी गमले में रख देते हैं। लेकिन क्या गमले में शिवलिंग रखना उचित है ? गमले में शिवलिंग रखना चाहिए या नहीं ? धार्मिक दृष्टिकोण से गमले में शिवलिंग रखना कैसा माना जाता है, इसी के बारे में आगे चर्चा की गई है।

गमले में शिवलिंग रखना उचित या अनुचित !

गमले में शिवलिंग रखना

कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग अपने घरों में गमले में शिवलिंग को रख देते हैं, लेकिन इसके बारे में ज्योतिषियों की क्या राय है। क्या गमले में शिवलिंग को रखना सही है ?

दरअसल शिव पुराण के अनुसार शिवलिंग को कभी भी ऐसी जगह पर नहीं रखना चाहिए जहां इसकी पूजा – अर्चना करने में कोई व्यवधान हो। या शिवलिंग का अभिषेक करते समय किसी भी प्रकार की मुश्किल अथवा रुकावट का सामना करना पड़े। अगर हम शिवलिंग को किसी ऐसे गमले में स्थापित करते हैं, जिसमें पहले से ही कोई पौधा लगा हुआ है, तो ऐसी संभावना है की शिवलिंग का अभिषेक करते समय, या पूजा करते समय पौधे से टकराकर, या अन्य किसी प्रकार से व्यवधान का सामना करना पड़ सकता। अतः ऐसी स्थिति में गमले में शिवलिंग को स्थापित करना उचित नहीं है।

धर्म शास्त्रों में शिवलिंग को गमले में ना स्थापित करने के कई अन्य कारण भी बताए गए हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं –

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार भी गमले में शिवलिंग को रखना सही नहीं माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि गमले में शिवलिंग रखने से घर में वास्तु दोष एवं ग्रह दोष लग सकता है।
  • चूंकि भगवान शिव के सिर पर चंद्रमा विराजमान है, ऐसे में यदि शिवलिंग की शुद्धता एवं पवित्रता का ध्यान नहीं दिया गया तो व्यक्ति के जीवन में चंद्र दोष की स्थिति भी बन सकती है। अतः गमले में शिवलिंग को रखने से चंद्र दोष की संभावना भी बन जाती है।
  • हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार भगवान शिव के पुत्र गणेश जी को घर के मंदिर एवं तिजोरी में आसन लगाकर बिठाया जाता है। गणेश जी के साथ सदैव लक्ष्मी जी विराजमान रहती हैं। शिव पुराण के मुताबिक यदि किसी घर में गमले में शिवलिंग को स्थापित किया जाता है, तो ऐसे घर में जहां उनके पिता को घर के बाहर गमले में मिट्टी पर स्थापित किया गया है, वहां गणेश जी रहने को कभी तैयार नहीं होते और उनके साथ-साथ माता लक्ष्मी भी रुष्ट होती है। जिसकी वजह से आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।
  • धार्मिक मान्यता के अनुसार घर में शिवलिंग को हमेशा घर के पूजा स्थान पर उत्तर पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए। इसके साथ ही शिवलिंग को कभी भी जमीन पर अथवा मिट्टी के ऊपर रखना उचित नही माना गया है। ऐसे में गमले में शिवलिंग को रखने से शिवलिंग के सतह पर मिट्टी रहेगी, जो धार्मिक दृष्टिकोण से उचित नहीं है।

Read This Also: सफेद शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं ?

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *