Press "Enter" to skip to content

असली रुद्राक्ष कहां मिलेगा ?

हरिद्वार, नेपाल, महाकालेश्वर या वाराणसी कहां से मिल सकता है असली रुद्राक्ष ? आगे पोस्ट में पढ़े ओरिजनल रुद्राक्ष कहां मिलेगा ?

हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माने जाने वाले रुद्राक्ष को लेकर यह धार्मिक मान्यता है कि इसकी उत्पत्ति भगवान शिव के अश्रुओं से हुई है। प्राचीन काल में ऋषि और मुनि रुद्राक्ष को गले में धारण करते थे, और रुद्राक्ष की माला का जाप करते थे। धीरे-धीरे जब रुद्राक्ष से जुड़े फायदे के बारे में पता चला तो साधारण मनुष्य के बीच भी रुद्राक्ष को पहनने का प्रचलन बढ़ गया। पहनने का प्रचलन बढ़ा तो इसकी डिमांड भी बढ़ी। डिमांड के बढ़ने से रुद्राक्ष बेचना भी एक व्यवसाय बन गया।

मार्केट में रुद्राक्ष की बढ़ी हुई डिमांड को पूरी करने के लिए प्लास्टिक और लकड़ी से बने हुए नकली रुद्राक्ष भी बेचे जाने लगे। असली रुद्राक्ष को पहनने के जहां अनेकों फायदे हैं, वही नकली रुद्राक्ष मात्र एक गहना है, जिसे धारण करने से शोभा तो बढ़ सकती है, लेकिन स्वाथ्य या धार्मिक दृष्टिकोण से इसका कोई भी फायदा नहीं है।

ऐसे में अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठते देखा गया है कि असली रुद्राक्ष की पहचान क्या है ? और इसे कहां से खरीदा जाए ? आगे इस पोस्ट में पढें असली रुद्राक्ष कहां मिलेगा ?

असली/ओरिजनल रुद्राक्ष कहां मिलेगा ?

असली रुद्राक्ष 1

मार्केट में मिलने वाला हर रुद्राक्ष असली है इस बात की कोई गारंटी नहीं है। मार्केट में प्लास्टिक और लकड़ी से बने हुए रुद्राक्ष भी बिक रहे हैं जो बिल्कुल असली रुद्राक्ष की तरह दिखाई देते हैं, लेकिन वास्तव में यह नकली होते हैं। यही वजह है कि रुद्राक्ष को कभी भी कहीं से भी नहीं खरीद लेना चाहिए। रुद्राक्ष को हमेशा ही किसी विश्वसनीय एवं सरकार द्वारा प्रमाणित विक्रेता से ही खरीदना चाहिए।

भारत में असली रुद्राक्ष का पेड़ मुख्य रूप से आसाम, बंगाल के जंगलों, देहरादून हरिद्वार के पहाड़ी क्षेत्रों तथा दक्षिण भारत में नीलगिरी एवं मैसूर के क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इसके अलावा नेपाल में भी असली रुद्राक्ष आसानी से मिल जाता है।

यहां खरीदें असली रुद्राक्ष

असली रुद्राक्ष 2
  • असली रुद्राक्ष की खरीदारी के लिए हरिद्वार एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। हरिद्वार के शांतिकुंज में असली रुद्राक्ष आसानी से मिल जाता है।
  • कोई भी व्यक्ति अपने निकटस्थ गायत्री शक्तिपीठ से भी ओरिजिनल रुद्राक्ष आसानी से प्राप्त कर सकता है।
  • महाकालेश्वर में रुद्राक्ष की कई सत्यापित एवं विश्वसनीय दुकाने है, जहां से ओरिजिनल रुद्राक्ष आसानी पूर्वक प्राप्त किया जा सकता है।
  • कामाख्या के बाजारों एवं मंदिरों में भी आसानी पूर्वक ओरिजिनल रुद्राक्ष प्राप्त किया जा सकता है।
  • इसके अलावा बनारस एवं नेपाल में भी ओरिजिनल रुद्राक्ष भेजा जाता है।
  • कई ऑनलाइन वेबसाइट्स है जहां से ओरिजिनल रुद्राक्ष की शॉपिंग की जा सकती है।

नोट: असली रुद्राक्ष को प्राप्त करने के लिए आपको असली रुद्राक्ष की पहचान होना आवश्यक है। रुद्राक्ष की पहचान होने पर आप आसानी पूर्वक असली और नकली में अंतर कर पाएंगे और सावधानी पूर्वक सही रुद्राक्ष की खरीदारी कर पाएंगे।

Read This Also: रुद्राक्ष को शुद्ध कैसे करें ?

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *