Press "Enter" to skip to content

सपने में मंदिर में दो अथवा बहुत सारे शिवलिंग देखना- सफेद, काला

सपने में शिवलिंग या नंदी का दिखना, बहुत सारे शिवलिंग, काले अथवा सफेद शिवलिंग का दिखाई देना किस बात का संकेत है, आगे इस पोस्ट में पढ़ें –

सोते वक्त सपने दिखाई देना एक सामान्य प्रक्रिया है। लगभग हर व्यक्ति सोते हुए सपने देखता है। नींद से जगने के बाद कुछ सपने याद रहते हैं तो कुछ भूल जाते हैं। इसी प्रकार सोते वक्त दिखाई देने वाले कुछ सपने सामान्य होते हैं, जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए होते हैं, जिनका कोई खास मतलब नहीं होता है। वहीं कुछ ऐसे सपने होते हैं जो दुर्लभ होते हैं, और अपने साथ ढेर सारे सवाल लेकर आते हैं कि आखिर ऐसा सपना क्यों दिखाई दिया ? इस सपने का क्या मतलब हो सकता है ? जैसे सपने में अर्थी दिखना, सपने में जलती हुई चिता देखना, सपने में अर्थी को कंधा देना इत्यादि। इसी प्रकार का एक सपना है- सपने में शिवलिंग दिखना।

सपने में शिवलिंग का दिखाई देना किस बात का संकेत होता है ? सपने में बार-बार शिवलिंग के दर्शन होना, या एक साथ कई सारे शिवलिंग का दिखाई देना अपने साथ क्या संकेत लेकर आता है ? इस तरह का सपना शुभ होता है या अशुभ होता है । आगे पढ़ें सपने में किसी भी प्रकार से शिवलिंग का दिखना क्या दर्शाता है ?

सपने में शिवलिंग देखना शुभ या अशुभ

सपने में शिवलिंग 5

शिवलिंग भगवान शिव का प्रतीक होता है। सपने में शिवलिंग का दिखाई देना किसी भी प्रकार से अशुभ नहीं हो सकता यह एक शुभ संकेत ही होता है। स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में शिवलिंग का दिखाई देना अपने साथ कई तरह के शुभ संकेत लेकर आता है।

  • सपना शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति सपने में शिवलिंग देखा है तो यह इस बात का संकेत है कि भगवान शिव की कृपा उसे व्यक्ति पर बरसाने वाली है और जल्द ही उसे कोई बड़ी सफलता मिलने वाली है।
  • यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी मुसीबत में फंसा हुआ है, तो इस स्थिति में सपने में शिवलिंग का दिखाई देना इस बात का संकेत होता है कि जल्द ही उसके मुश्किल समय का अंत होने वाला है।
  • सपने में बार-बार शिवलिंग के दर्शन होना बात का संकेत है कि भगवान शिव की उसे व्यक्ति पर विशेष कृपा दृष्टि है जिसकी वजह से भगवान साक्षात उसे दर्शन दे रहे हैं।
  • यदि कोई व्यक्ति सपने में खुद को शिवलिंग की पूजा करते हुए देखा है तो इस सपने का संकेत है कि उसे व्यक्ति की सभी परेशानियों एवं अशुभ हा योग खत्म होने वाले हैं और उसे व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होने वाली है।
  • यदि कोई व्यक्ति सपने में अपने पूरे परिवार के साथ खुद को भगवान शिव की पूजा करते हुए देखा है तो इस तरह के सपने का उद्देश्य है कि उस व्यक्ति के जीवन में सुख, समृद्धि एवं सौभाग्य दस्तक देने वाली है।
  • सपने में शिवलिंग के दिखाई देने का संबंध व्यक्ति के पिछले जन्म से भी हो सकता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस तरह का सपना इस बात का भी संकेत देता है कि पूर्व जन्म में किए गए बुरे कर्मों की सजा अब खत्म हो चुकी है, और अच्छे समय की शुरुआत होने वाली है।

सपने में दो या बहुत सारे शिवलिंग दिखाई देना

सपने में शिवलिंग 2

सपने में दो या बहुत सारे शिवलिंग एक साथ दिखाई देना भी बहुत शुभ माना जाता है। स्वप्न शास्त्र के मुताबिक इस तरह का सपना इस बात का संकेत होता है कि शिवजी उस व्यक्ति से अतिप्रसन्न है, और जल्द ही उसकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाले हैं। यदि किसी गर्भवती महिला को सपने में दो शिवलिंग दिखाई देते हैं तो यह उसके लिए बेहद शुभ माना जाता है।

सपने में काला शिवलिंग देखना

सपने में शिवलिंग

सपने में कल शिवलिंग देखना भी बहुत शुभ होता है। अलग-अलग व्यक्तियों के लिए सपने में कल शिवलिंग देखना अलग-अलग संकेत लेकर आता है। उदाहरण के लिए –

  • यदि किसी रोग से पीड़ित व्यक्ति को सपने में कल शिवलिंग दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत है कि जल्द ही उस व्यक्ति को अपनी सभी बीमारियों से मुक्ति मिलने वाली है।
  • व्यापार से जुड़े व्यक्ति को यदि सपने में काला शिवलिंग दिखाई देता है तो यह एक शुभ संकेत नहीं है। स्वप्न शास्त्र के मुताबिक व्यापारी व्यक्ति का सपने में कल शिवलिंग देखना व्यापार में आने वाली परेशानियों का संकेत हो सकता है।
  • यदि कोई विवाह योग्य कुंवारी कन्या अपने सपने में काले शिवलिंग का दर्शन करती है, तो ये जल्द ही उसके मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति का संकेत हो सकता है।
  • यदि किसी बेरोजगार व्यक्ति को सपने में कल शिवलिंग दिखाई देता है, तो यह उसके लिए एक शुभ संकेत है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह सपना उसे व्यक्ति के जीवन में जल्द ही किसी बड़ी सफलता के मिलने का इशारा हो सकता है।

सपने में सफेद शिवलिंग देखना

सपने में शिवलिंग 3

सपने में सफेद शिवलिंग का दिखना भी एक शुभ संकेत होता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को सपने में सफेद शिवलिंग दिखाई देता है तो यह इस बात का संकेत है कि परिवार अथवा रिश्तेदार में किसी गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्ति, जल्द ही रोग मुक्त होने वाला है।

सपने में नंदी देखना

सपने में शिवलिंग 4

नंदी को भगवान शिव की सवारी माना जाता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को सपने में शिव जी की सवारी नंदी के दर्शन होते हैं तो यह इस बात का संकेत है कि उस व्यक्ति पर शिव जी की पूर्ण कृपा दृष्टि है। भगवान शिव स्वयं उस व्यक्ति का मार्गदर्शन करने वाले हैं।

सपने में शिवलिंग मंदिर में देखना

सपने में शिवलिंग 1

सपने में शिवलिंग शिव मंदिर के अंदर का या फिर शिव मंदिर दिखाई देना भविष्य में उसे व्यक्ति की मनोकामनाओं के पूर्ण होने का संकेत देता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह सपना भविष्य में मिलने वाली किसी बड़ी खुशखबरी का संकेत हो सकता है।

सपने में खंडित (टूटा हुआ) शिवलिंग देखना

सपने में शिवलिंग 6

सपने में खंडित यानी टूटा हुआ शिवलिंग देखना एक शुभ संकेत नहीं है। स्वप्न शास्त्र के मुताबिक यह एक अशुभ सपना है। यह सपना शिवाजी का उस व्यक्ति से रुष्ट होने का संकेत है। यह सपना इस बात का भी संकेत देता है कि आने वाले समय में व्यक्ति के जीवन में कोई बड़ी मुसीबत या बड़ा नुकसान होने वाला है। सपने के दुष्प्रभाव से बचने के लिए शिवजी की आराधना करनी चाहिए।

Read This Also: सपने में रुद्राक्ष व रुद्राक्ष की माला देखना

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *