Press "Enter" to skip to content

रुद्राक्ष के टोटके

रुद्राक्ष के असर को और भी प्रभावशाली बनाने के लिए रुद्राक्ष के टोटके बताए गए हैं। इसके कुछ सबसे प्रभावी टोटकों के बारे में इस पोस्ट में पढ़ें

रुद्राक्ष को भगवान शिव का ही एक अंश माना जाता है। इसीलिए जो भी व्यक्ति रुद्राक्ष को धारण करते हैं, भगवान शिव की कृपा उन पर सदा बनी रहती है। रुद्राक्ष को धारण करने से व्यक्ति के बहुत सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। रुद्राक्ष बहुत सारी समस्याओं का समाधान करने में सहायक सिद्ध होता है। अगर रुद्राक्ष कवच घर में रख दिया जाए, तो घर से सारी नकारात्मक उर्जा घर के बाहर चली जाती है तथा घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। रुद्राक्ष को प्राचीन समय से ही पूजनीय मानकर व्यक्तियों द्वारा धारण किया जाता रहा है। पुराणों में रुद्राक्ष के प्रकार के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुल एक से लेकर 38 मुखी के रुद्राक्ष पाए जाते हैं। हर रुद्राक्ष कीमती होता है क्योंकि हर रुद्राक्ष को धारण करने के अलग फायदे हैं और सबका अपना महत्त्व है।

रुद्राक्ष धारण वैसे तो कोई भी कर सकता है, लेकिन रुद्राक्ष धारण करने के लिए भी कुछ नियम हैं, जिनको आपको पालन करना ही चाहिए। अगर आप बिना किसी नियम के रुद्राक्ष पहनते हैं, तो आपको कोई भी सकारात्मक प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा और रुद्राक्ष का असर भी नकारात्मक ही होगा। किसी भी रुद्राक्ष को जब भी आप धारण करें तो उसके बारे में जानकारी जरूर प्राप्त करें। हर रुद्राक्ष की विशेषता अलग है। रुद्राक्ष का असर और ज्यादा हो तथा इसको धारण करने का फायदा जल्दी मिले, इसके लिए रुद्राक्ष के टोटके भी हैं। आज रुद्राक्ष के कुछ सबसे प्रभावी टोटकों के बारे में आज हम इस पोस्ट में आपसे बताने वाले हैं।

रुद्राक्ष के टोटके क्या हैं ?

रुद्राक्ष के टोटके

रुद्राक्ष के टोटके कई प्रकार के हैं। ये टोटके रुद्राक्ष के फायदों को और प्रभावशाली बनाने के लिए किए जाते हैं। आगे पढ़े रुद्राक्ष के टोटके –

पहला टोटका-

अगर आप किसी भी गंभीर बीमारी से परेशान हैं जैसे कि हड्डी से जुड़ी कोई बीमारी, पेट से जुड़ी कोई समस्या, ब्लड प्रेशर, नेत्र या या सिर दर्द की कोई समस्या तो आपको एक मुखी रुद्राक्ष के इस टोटके को अपनाना चाहिए। इससे आपकी सारी बीमारियां खत्म हो जाएंगी। एक मुखी रुद्राक्ष गोल आकार या फिर काजू के आकार में पाया जाता है। मनुष्यों के लिए ये रुद्राक्ष सबसे अद्भुत माना जाता है क्योंकि इससे उनके सारे कष्ट खत्म हो जाते हैं। इसके लिए आपको एक मुखी रुद्राक्ष को लेना होगा और उसे दूध या फिर गंगाजल से शुद्ध करना होगा। इसके लिए आपको भगवान शिव का नाम लेते हुए उनकी पूजा करनी है। फिर आप एक शुभ मुहूर्त देखकर रुद्राक्ष को अपने गले में धारण कर लें। इसके बाद आप देखेंगे कि आपकी बीमारी धीरे- धीरे कम होती चली जाएगी।

दूसरा टोटका-

जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है, उन लोगों को अक्सर किसी न किसी समस्या जैसे पति पत्नी में आपसी मतभेद होना, संतान से झगड़ा होना, पारिवारिक सुख न मिलना आदि से जूझना पड़ता है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आपको दो मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए। इसी के साथ ही रुद्राक्ष को धारण करने से पहले आपको ये टोटका भी करना चाहिए। इसके लिए आप दो मुखी रुद्राक्ष को लें और उसे गंगजाल या दूध से शुद्ध कर लें। इसके बाद भोलेनाथ का नाम लेते हुए रुद्राक्ष को किसी पीले या लाल कपड़े में बांधकर अपने गले में धारण कर लें। इस टोटके को करने से कुछ दिनों बाद आपने पारिवारिक संबंध मधुर होंगे।

तीसरा टोटका-

जिन व्यक्तियों को दिमागी बीमारी, अस्थमा रोग या चर्म रोग जैसी समस्या होती है, उन लोगों के लिए चार मुखी रुद्राक्ष सबसे अच्छा रुद्राक्ष माना जाता है। इसके अलावा जिन व्यक्तियों को ग्रह से होने वाले कष्ट घेरे रहते हैं। उनके लिए भी चार मुखी रुद्राक्ष अत्यंत लाभकारी माना जाता है। इस रुद्राक्ष को धारण करने से पहले आप इस टोटके को करें और फिर आपको इसका असर और अधिक देखने को मिलेगा। इसके लिए आपको चार मुखी रुद्राक्ष को लेकर उसे दूध या गंगाजल से शुद्ध करना है। इसके बाद ‘ॐ नमः शिवाय’ का जाप करना है। जाप करने के पश्चात आप इस रुद्राक्ष को धारण कर लें। इस टोटके को करते समय आप दिन का विशेष ध्यान रखें क्योंकि ये टोटका बुधवार को ही किया जाना चाहिए, तभी इसका जल्द असर आपको देखने को मिलेगा।

चौथा टोटका-

जिन व्यक्तियों को किडनी से जुड़ी कोई बीमारी, पीलिया, डायबिटीज, मोटापा, आदि की समस्या उनके लिए पंच मुखी रुद्राक्ष के इस टोटके को करना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है। इस टोटके के लिए आपको सबसे पहले सुबह जल्दी उठना होता। इसके बाद आप स्नान आदि कर लें और फिर रुद्राक्ष को लेकर भगवान शिव का नाम लेते हुए पूजा करनी है। पूजा जैसे ही समाप्त हो, उसके बाद आप रुद्राक्ष को एक काले धागे में बांधकर अपने गले में धारण कर लें। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

Read This Also: रुद्राक्ष को शुद्ध कैसे करें ?

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *