Press "Enter" to skip to content

करियर के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष पहनने से होगा लाभ

अक्सर आपने लोगों को रुद्राक्ष को गले में माला के रूप में या हाथ में ब्रेसलेट के रूप में पहनते हुए देखा होगा, लेकिन शौक- शौक में रुद्राक्ष को धारण करना एकदम गलत है। ऐसा करने से आपको किसी भी प्रकार का कोई भी लाभ नहीं होने वाला है। रुद्राक्ष पहनने के भी नियम होते हैं और ये एक नहीं कई प्रकार के होते हैं। जिस तरह से रुद्राक्ष के प्रकार कई होते हैं, उसी तरह से रुद्राक्ष के फायदे भी कई होते हैं। हर रुद्राक्ष का महत्व है और सबकी अपनी- अपनी विशेषता है। इसीलिए व्यक्ति को हमेशा उस रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए, जिससे उन्हें लाभ हो।

रुद्राक्ष को आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से ही आभूषण के रूप में धारण किया जाता रहा है। इसके जन्मदाता स्वयं भोलेनाथ हैं। उनके आंसुओं से रुद्राक्ष की उत्पत्ति हुई और इसीलिए रुद्राक्ष को भोलेनाथ के समान पवित्र मानकर इसकी पूजा की जाती है। रुद्राक्ष का प्रमाण पौराणिक ग्रंथों में भी देखने को मिलता है। शिव पुराण, स्कन्द पुराण आदि में इसको वर्णित किया गया है। शिव महापुराण में रुद्राक्ष के 16 प्रकार के बारे में वर्णन किया गया है, जिसमें से एक मुखी रुद्राक्ष को सबसे दुर्लभ माना गया है। इसके अलावा अलग- अलग रूद्राक्ष की विशेषताओं के बारे में भी बताया गया है। जिसमें करियर के बारे में भी बात की गई है। इसीलिए आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि करियर की दृष्टि से कौन सा रुद्राक्ष पहनने से आपको लाभ मिलेगा।

करियर के अनुसार कौन सा रूद्राक्ष है असरदार

करियर के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष 4

रुद्राक्ष किसी भी मुखी का क्यों न हो, वो तभी आपको सकारात्मक प्रभाव देता है, जब आपने रुद्राक्ष की विशेषता को जानने के बाद उसे धारण किया हो। जिस तरह से करियर के क्षेत्र भी व्यापक हैं, ठीक उसी तरह से अलग- अलग करियर के अलग- अलग रुद्राक्ष लाभकारी होते हैं और इन्हीं के बारे में आगे हम चर्चा करेंगे।

वकील और जज के लिए रुद्राक्ष-

वकील और जज, यानी ऐसे व्यक्ति जो न्यायिक क्षेत्र में हैं, उन्हें चौदह मुखी या दो मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए। इससे उनकी शिवशक्ति बढ़ती है और साथ ही तर्कशक्ति में भी वृद्धि होती है। न्यायिक क्षेत्र के लोग अगर इन रुद्राक्ष को धारण करते हैं तो उनके सभी मनोरथ सिद्ध होते हैं और हर चीज़ में उन्हें सफलता हासिल होती है।

करियर के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष 3

राजनीतिक क्षेत्र से संबंधित लोगों के लिए रुद्राक्ष-

ऐसे व्यक्ति जो राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, उन्हें चौदह मुखी या एक मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से लाभ होता है। इन दोनों रुद्राक्ष को धारण करने से व्यक्ति की लोकप्रियता बढ़ती है। साथ ही इससे भाषण शैली भी मजबूत होती है। ऐसा माना जाता है कि चौदह मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से मंगल और शनि दोष शांत होते हैं।

रक्षा क्षेत्र के लोगों के लिए रुद्राक्ष-

रक्षा से मतलब है पुलिस और सेना से संबंधित लोगों से। इन लोगों को नौ मुखी या चार मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए। चार या नौ मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से व्यक्ति के साहस में वृद्धि होती है इसीलिए ये पुलिस और सेना के लोगों के लिए सबसे अच्छे रुद्राक्ष हैं। इससे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

करियर के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष 2

व्यवसायी लोगों के लिए रुद्राक्ष-

ऐसे व्यक्ति जो व्यापार करते हैं, उन्हें तेरह मुखी या चौदह मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति तेरह मुखी रुद्राक्ष को धारण करते हैं, उनका व्यापार अच्छा चलता है और वे एक कुशल व्यापारी बनते हैं।

मेडिकल से जुड़े लोगों के लिए रुद्राक्ष-

ऐसे लोग जो मेडिकल क्षेत्र से जुड़े हुए हैं या डॉक्टर हैं, उन्हें ग्यारह मुखी या नौ मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए। जो ग्यारह मुखी रुद्राक्ष होता है, वो भोलेनाथ के ग्यारहवें अवतार संकटमोचन हनुमान जी का प्रतीक होता है। इसीलिए अगर डॉक्टर ग्यारह मुखी रुद्राक्ष को धारण करते हैं, तो वो मरीजों के संकट को हर सकते हैं। इसे धारण करने से व्यक्ति को मानसिक शक्ति भी प्राप्त होती है।

करियर के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष 1

प्रशासनिक अधिकारी के लिए रुद्राक्ष-

जो व्यक्ति प्रशासनिक सेवा से जुड़े हुए हैं, उन्हें या तो एक मुखी रुद्राक्ष या फिर तेरह मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ये दोनों मुखी के जो रुद्राक्ष होते हैं, वो व्यक्ति की डिसीजन मेकिंग यानी निर्णय लेने की शक्ति को बढ़ाते हैं। इसके अलावा इन रुद्राक्षों को धारण करने से व्यक्ति के कार्यशैली में भी प्रखरता आती है।

वित्त विभाग के लोगों के लिए रुद्राक्ष-

अब बात करते हैं वित्त विभाग के लोगों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए। तो वित्तीय क्षेत्र से जुड़े लोगों को जैसे कि चार्टर्ड अकाउंटेंट, बैंक कर्मचारी आदि को आठ मुखी, ग्यारह मुखी, तेरह मुखी या बारह मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए।

करियर के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष

शिक्षा से जुड़े लोगों के लिए रुद्राक्ष-

इसके अलावा जो लोग अध्यापक हैं या शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, उन्हें चौदह मुखी या छः मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति का न सिर्फ करियर ही नई उड़ान भरेगा बल्कि उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा। वहीं विद्यार्थी या जो बच्चे होते हैं, उन्हें गणेश रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए।

तकनीक से जुड़े लोगों के लिए रूद्राक्ष-

जो लोग तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, उनके लिए सात मुखी, आठ मुखी, नौ मुखी, दस मुखी, तथा ग्यारह मुखी रूद्राक्ष सबसे अच्छा रुद्राक्ष माना जाता है। इनको धारण करने से व्यक्ति को न केवल सफलता हासिल होती है बल्कि व्यक्ति के हर प्रयास भी सफल होते हैं। इन रुद्राक्ष को धारण करने से व्यक्ति के जीवन की हर समस्या दूर होती है।

Read This Also: रुद्राक्ष पहनने के नुकसान

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *