Press "Enter" to skip to content

असली रुद्राक्ष पानी में डूबता है या नहीं?

असली रुद्राक्ष पानी में डूबता है या नहीं इसको लेकर कई भ्रांतियां हैं। आगे इस पोस्ट में पढ़े असली रुद्राक्ष को पानी में डूबने को लेकर जानकारों की क्या राय है ?

रुद्राक्ष एक बहुत ही पवित्र और लाभकारी बीज है। हिंदू धर्म में तो रुद्राक्ष को भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है और भगवान शिव के ही तरह इसकी पूजा की जाती है। लेकिन सिर्फ हिंदू धर्म में ही रुद्राक्ष को फायदेमंद नहीं बताया गया है बल्कि कई शोधों में भी इस बात की पुष्टि हुई है, यही वजह है कि हर धर्म जाति और समुदाय के लोग रुद्राक्ष को पहनते हैं।

रुद्राक्ष से जुड़े फायदे को जानने के बाद रुद्राक्ष पहनने का प्रचलन इतना बढ़ गया है की मार्केट में भी रुद्राक्ष की डिमांड काफी बढ़ गई है। अलग-अलग जगह पर हर प्रकार के रुद्राक्ष अलग-अलग कीमत पर बिक रहे हैं। परंतु मार्केट में मिलने वाले रुद्राक्ष असली है या नकली यह भी एक विषय है, यही वजह है की असली रुद्राक्ष की पहचान के लिए अलग-अलग प्रकार के तरीके बताए गए हैं।

असली रुद्राक्ष की पहचान को लेकर एक तरीका बताया गया है जो हमेशा से सुर्खियों और सवालों में रहा है कि ‘असली रुद्राक्ष पानी में डूबता है कि नहीं ‘। इसी सवाल का जवाब आगे पोस्ट में दिया गया है ।

असली रुद्राक्ष पानी में डूबता है या नहीं ?

रुद्राक्ष पानी में

असली रुद्राक्ष की पहचान के लिए कई बार लोग इसे पानी में डुबोकर देखते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यदि रुद्राक्ष पानी में डूब गया तो ये असली है, और यदि रुद्राक्ष पानी में तैरता रहा तो रुद्राक्ष नकली है। परंतु रुद्राक्ष की पहचान के लिए किया जाने वाला ये प्रयोग पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं है। क्योंकि इसे लेकर कई मतभेद सामने आए हैं। अलग-अलग लोगों की इस पर अलग-अलग राय है। यहां तक की खुद को रुद्राक्ष के बारे में बेहद जानकार बताने वाले कुछ लोगों ने भी इस पर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी है।

जाने ‘असली रुद्राक्ष पानी में डूबता है या नहीं’ पर अलग अलग राय –

  • रुद्राक्ष को लेकर किए गए अधिकतर दावों में यह कहा जाता है कि पानी में डालने पर असली रुद्राक्ष पानी में पूरी तरह से डूब जाता है, जबकि लकड़ी अथवा प्लास्टिक से बना हुआ नकली रुद्राक्ष पानी में तैरता रहता है। इसके पीछे यह तथ्य दिया गया है कि रुद्राक्ष अंदर से कठोर और थोड़ा भारी होता है, जो पानी में डालते ही उसे सतह तक पहुंचा देता है, जबकि प्लास्टिक अथवा लकड़ी से बना हुआ रुद्राक्ष थोड़ा हल्का होता है इसी वजह से यह पानी में तैरता रहता है।
  • कई जगह पर यह भी दावा किया गया है कि असली रुद्राक्ष पानी में डालने पर तैरता रहता है, जबकि नकली रुद्राक्ष पानी में डूब जाता है। हालांकि इस दावे के पीछे कोई भी तथ्य नहीं दिया गया है, यही वजह है कि इस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है।
  • कई जगह पर यह भी कहा गया है कि रुद्राक्ष पानी में डालने डूबता है या नहीं, इस बात का रुद्राक्ष के असली अथवा नकली होने से कोई लेना-देना नहीं है। इसके पीछे यह तथ्य दिया गया है कि यदि रुद्राक्ष पानी में डूब जाए या तैरता रहे तो ये रुद्राक्ष के असली या नकली होने की पहचान नहीं है, बल्कि यह रुद्राक्ष के कच्चे अथवा पके होने पर भी निर्भर करता है। ऐसा कहा जाता है कि यदि रुद्राक्ष पूरी तरह से पक जाता है तो ये थोड़ा भारी हो जाता है, जिसकी वजह से पानी डूब जाता है। जबकि कच्चा रुद्राक्ष थोड़ा हल्का होता है जो पानी में तैरता रहता है।

Read This Also: 5,7 मुखी रुद्राक्ष माला सिद्ध करने का मंत्र।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *