Press "Enter" to skip to content

5 मुखी रुद्राक्ष पहनने के फायदे

भगवान शिव ने 5 मुखी रुद्राक्ष को कालाग्रि रूद्र भगवान के रूप का आशीर्वाद दिया है। 5 मुखी रुद्राक्ष पहनने के फायदे क्या हैं, आगे इस पोस्ट में पढ़ें –

रुद्राक्ष को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र माना गया है। इसे भगवान शिव के प्रतीक के रूप में धारण किया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार जो लोग रुद्राक्ष को धारण करते हैं, वो भगवान शिव के दिल के बेहद करीब होते हैं और भगवान शिव की कृपा दृष्टि उन पर सदैव बनी रहती है। यह तो हो गई धार्मिक दृष्टिकोण की बात। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी रुद्राक्ष को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है और इसको धारण करने के बहुत फायदे बताए गए हैं।

इस पोस्ट के जरिए हम जानेंगे की 5 मुखी रुद्राक्ष पहनने के फायदे क्या-क्या हैं ?

5 मुखी रुद्राख पहनने के फायदे हैं बहुत

5 मुखी रुद्राक्ष पहनने के फायदे 1

दुनिया में रुद्राक्ष के कई प्रकार मौजूद है। इसकी बनावट के आधार पर इसे एक मुखी से लेकर 21 मुखी तक के ग्रुप में बांटा गया है। धार्मिक दृष्टिकोण की बात करें तो हिंदू धर्म में 5 मुखी रुद्राक्ष को सबसे अच्छा रुद्राक्ष माना गया है। हालांकि धार्मिक मान्यता के अनुसार रुद्राक्ष के हर मोती में भगवान शिव का वास होता है, लेकिन इन सब में पंचमुखी रुद्राक्ष सर्वश्रेष्ठ होता है।

ऐसा कहा जाता है कि 5 मुखी रुद्राक्ष में भगवान शिव महादेव के रूप में वास करते हैं। इसके साथ ही इस रुद्राक्ष को भगवान शिव ने कालाग्रि रुद्रदेव का आशीर्वाद दिया हुआ है। इस तरह के रुद्राक्ष के सतह पर 5 मुख बने होते हैं, इसी वजह से इसे पंचमुखी रुद्राक्ष का नाम दिया गया है।

कालाग्रि रुद्रदेव को उनके उग्र स्वभाव के लिए जाना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इनमें अग्नि तत्व विद्यमान होने के साथ ये दुनिया के निर्माण कर्ता होने के साथ-साथ इसके संहारक भी हैं। ये हर चीज को जलाकर राख बनाने की क्षमता रखते हैं और उसी राख से एक नए वस्तु को निर्माण भी कर सकते हैं। अब क्योंकि पंचमुखी रुद्राक्ष में भगवान शिव का कालाग्रि रूद्र रूप बसा हुआ है, ऐसे में इस रुद्राक्ष की प्रकृति भी इसी प्रकार है।

इसकी उग्र प्रकृति की वजह से पंचमुखी रुद्राक्ष को संभालना बहुत ही कठिन होता है। इस रुद्राक्ष को पहनने के नियम थोड़े कठिन है। किसी पंडित की सलाह लेने के पश्चात ही इस रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए।

5 मुखी रुद्राक्ष के फायदे :

5 मुखी रुद्राक्ष पहनने के फायदे

धार्मिक मान्यता के अनुसार 5 मुखी रुद्राक्ष को भगवान शिव का विशेष आशीर्वाद प्राप्त है, अतः इस रुद्राक्ष को धारण करने वाले व्यक्ति की हर प्रकार से रक्षा होती है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी इस रुद्राक्ष को धारण करना फायदेमंद होता है। पांच मुखी रुद्राक्ष के फायदे निम्नलिखित है –

  • 5 मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • इससे हारमोंस संतुलित रहते हैं।
  • यह दिमाग को शांत रखने का काम करता है, जिससे कठिन परिस्थितियों में भी दिमाग संतुलित रहता है।
  • पांच मुखी रुद्राक्ष नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और आसपास सकारात्मता को बनाए रखना है।
  • पांच मुखी रुद्राक्ष की माला पहनने से एकाग्रता बढ़ती है और आध्यात्म की तरफ झुकाव बढ़ता है, जिससे मन में किसी प्रकार के कुविचार नही आते हैं।
  • धार्मिक मान्यता के अनुसार पांच मुखी रुद्राक्ष पहनने से पारिवारिक कलह शांत होता है, रिश्तो में मधुरता बढ़ती है और संबंध मजबूत होते हैं।
  • पंचमुखी रुद्राक्ष धारण करने से कार्य में सफलता मिलती है व आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

पांच मुखी रुद्राक्ष पहनना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी :

5 मुखी रुद्राक्ष पहनने के फायदे 3

5 मुखी रुद्राक्ष पहनना स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। दुनिया भर में हुए कई शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि रुद्राक्ष को पहनने से कई बीमारियां दूर होती हैं।

  • पांच मुखी रुद्राक्ष पहनने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही इससे शरीर की टॉक्सीसिटी खत्म होती है।
  • ये औरतों के मासिक धर्म में होने वाली पीड़ा को दूर करता है।
  • जैसा कि हमने पहले बताया रुद्राक्ष हारमोंस को नियंत्रित करता है इससे मस्तिष्क शांत होता है। ये अवसाद को काम करता है और चिंताओं से मुक्ति दिलाता है।
  • पंचमुखी रुद्राक्ष धारण करने से मानसिक विकारों से मुक्ति मिलती है।
  • यह शरीर में शुगर एवं ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है। जिससे डायबिटीज जैसी बीमारी से निजात मिलती है।
  • पंचमुखी रुद्राक्ष धारण करने से सिर दर्द जैसी समस्या से भी मुक्ति मिलती है।
  • इसके अलावा 5 मुखी रुद्राक्ष किडनी, लीवर, हृदय, बोन मैरो, आंख व कान से जुड़ी समस्याओं से भी आराम दिलाता है।

Read This Also: 7 मुखी रुद्राक्ष के फायदे

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *