Call Us for Consultation
Close

संतान सुख की होती है प्राप्ति, नकारात्मक ऊर्जा भागती है दूर, आगे पढ़ें शिवलिंग पर मूंग चढ़ाने के और क्या है फायदे ?

शिव जी के निराकार स्वरूप को शिवलिंग के रूप में जाना जाता है। शिवजी की पूजा में शिवलिंग के पूजन का विशेष स्थान है। शिव जी का प्रिय सावन का महीना हो, या शिव जी से जुड़ा और कोई पूजन इन सबमें शिवलिंग के पूजन को प्राथमिकता दी जाती है।

सनातन धर्म में शिवलिंग के पूजन का विशेष महत्व माना गया है। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि विधि विधान के साथ शिवलिंग का पूजन करने से जीवन में आ रही सभी बाधाओं का विनाश होता है, अकाल मृत्यु का संकट कटता है, कुंडली से जुड़े सभी दोष (कालसर्प दोष या पितृदोष) समाप्त होते हैं। जीवन में सुख एवं समृद्धि आती है तथा सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

हिंदू धर्म में शिवलिंग के पूजन से जुड़े कई नियम बनाए गए हैं। इन नियमों में शिवलिंग का पूजन किस प्रकार करना चाहिए ? घर में शिवलिंग को किस प्रकार स्थापित किया जाना चाहिए ? औरतों द्वारा शिवलिंग की किस प्रकार पूजा करनी चाहिए ? शिवलिंग पर क्या चीज चढ़ाई जानी चाहिए और क्या नहीं चढ़ाई जानी चाहिए ? इसके साथ ही किस दिन शिवलिंग पर क्या अर्पित करने से शुभ लाभ की प्राप्ति होती है ? ये चीजें शामिल हैं।

धार्मिक मान्यता के अनुसार शिवलिंग का पूजन करते समय इस पर कई चीजें अर्पित की जाती है। इन चीजों में दही, दूध, बेल-पत्र, भांग, धतूरा, शहद, काला तिल, कई प्रकार के अनाज इत्यादि शामिल है। सनातन धर्म में शिवलिंग पर अर्पित की जाने वाली अलग-अलग चीजों से जुड़े अलग-अलग फायदे बताए गए हैं।

आगे इस पोस्ट में पढ़ें शिवलिंग पर मूंग दाल चढ़ाने के क्या फायदे हैं –

शिवलिंग पर मूंग दाल चढ़ाने के फायदे

शिवलिंग पर मूंग 1

शिवलिंग पर कई तरह के अनाज चढ़ाए जाते हैं। इसमें मूंग दाल भी शामिल है। शिवलिंग पर मूंग की दाल चढ़ाने के कई फायदे हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार यह फायदे कुछ इस प्रकार हैं –

  • धार्मिक मान्यता के अनुसार यदि कोई काम लंबे समय से रुका हुआ है और उसके पूरे होने में लगातार बाधा आ रही है, तो ऐसे में शिवलिंग पर मूंग का दाल चढ़ाने से सभी बढ़ाएं खत्म होती है और रुका हुआ कार्य पूरा होता है।
  • यदि कोई व्यक्ति मन में कोई विशेष इच्छा रखकर शिवलिंग पर मूंग का 108 दाना अर्पित करता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
  • सोमवार के दिन शिवलिंग पर मूंग दाल अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है। भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और अपनी विशेष कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं।
  • यदि कोई व्यक्ति संतान सुख से वंचित है तो धार्मिक मान्यता के अनुसार श्रद्धापूर्वक शिवलिंग पर मूंग अर्पित करने से संतान प्राप्ति के मार्ग में आ रही बाधाएं खत्म होती है।
  • शिवलिंग पर मूंग की दाल चढ़ाने से जीवन से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और सकारात्मकता बढ़ती है।
  • शिवजी की पूजा में मूंग की दाल का इस्तेमाल करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और सुख एवं ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। शिव पुराण में भी इस बात की व्याख्या की गई है कि शिव जी को मूंग का दाल चढ़ाने से मन की सभी इच्छाएं पूरी होती है। सफलता मिलती है।

नोट: ज्योतिषीय मान्यता अनुसार मूंग का दाल कुंडली में बुध ग्रह से जुड़े सभी कष्टों को खत्म करने में सहायक होता है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह से जुड़े दोस्त हो तो इसे समाप्त करने के लिए व्यक्ति को बुधवार के दिन किसी गरीब को हरे मूंग की दाल को दान में देना चाहिए। इसके साथ ही अंकुरित हरे मूंग को बुधवार के दिन पक्षियों को खिलाने से गणेश जी एवं माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है, और सदैव अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखती हैं।

Read This Also: शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने चाहिए या नहीं ?

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *