Press "Enter" to skip to content

रास्ते में अर्थी दिखना शुभ या अशुभ

यदि आप किसी आवश्यक कार्य से घर से बाहर निकलते हैं और रास्ते में आपको अर्थी मिल जाती है तो ये शुभ संकेत होता है या अशुभ। रास्ते में अर्थी दिखना शुभ है या अशुभ आगे पढ़े इस पोस्ट में –

संसार में शकुन और अपशकुन को लेकर कई मान्यताएं बनाई गई है। आज दुनिया भले ही आधुनिकता के दौर में काफी आगे निकल चुकी है, और नई पीढ़ी विज्ञान में अधिक विश्वास करती है। लेकिन शकुन और अपशकुन से जुड़ी कई ऐसी मान्यताएं है जो पुराने जमाने से चली आ रही है, और आज के जमाने के लोगों का भी इस पर अटूट विश्वास बना हुआ है। यही वजह है कि किसी आवश्यक कार्य के लिए घर से बाहर निकलने से पहले लोग बड़ों का आशीर्वाद लेते हैं, ईश्वर का अभिवादन करते हैं और तब घर से बाहर कदम रखते हैं।

घर के बाहर निकलने के बाद भी रास्ते में दिखने वाली चीजों से जुड़े कुछ संकेत और मान्यताएं बनाई गई हैं। जैसे यदि किसी आवश्यक कार्य पर जाते समय काली बिल्ली रास्ता काट दे तो इसे अशुभ संकेत माना जाता है। वहीं यदि सामने से कोई खाली पात्र लेकर आता दिखाई दे जाए तो यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि मनुष्य जिस कार्य के लिए बाहर निकला है वह कार्य पूरा नहीं होगा। आवश्यक कार्य के लिए घर से बाहर निकलने पर यदि मंदिर की घंटी की आवाज सुनाई दे तो यह बेहद शुभ संकेत होता है।

इसी प्रकार किसी आवश्यक कार्य के लिए घर से बाहर निकलने पर या कहीं जाते हुए रास्ते में यदि मृतक की अर्थी दिखाई दे तो ये किस बात का संकेत होता है। या यूं कह लें कि रास्ते में अर्थी दिखना शुभ होता है या अशुभ। इसी बात की चर्चा आगे हम इस पोस्ट में करने वाले हैं –

रास्ते में अर्थी दिखना होता है शुभ –

रास्ते में अर्थी दिखना 1

हिंदुओं के पवित्र शास्त्रों में से एक शकुन शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को किसी यात्रा पर जाते हुए रास्ते में अर्थी दिखती है, तो ये बेहद शुभ संकेत होता है। ऐसी मान्यता है कि यदि किसी आवश्यक कार्य के लिए जाते समय यदि रास्ते में अर्थी दिखाई देती है, तो यह इस बात का संकेत होता है कि व्यक्ति जिस आवश्यक कार्य के लिए जा रहा है, उसमें उसे सफलता प्राप्त होगी।

हिंदू धर्म में ब्राह्मणों को बहुत ही उच्च श्रेणी का दर्जा दिया गया है। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि यदि कोई व्यक्ति किसी ब्राह्मण व्यक्ति की अर्थी को कंधा देता है, तो उस व्यक्ति को एक यज्ञ करने के बराबर पुण्य फल की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही यदि किसी व्यक्ति को किसी ब्राह्मण की अर्थी यात्रा देखने को मिलती है, तो इसे बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है।

रास्ते में अर्थी दिखने पर क्या करें ?

रास्ते में अर्थी दिखना

ऐसी मान्यता है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उसका शरीर तो यही रह जाता है, लेकिन उसकी आत्मा ईश्वर के चरणों में चली जाती है। जब तक शव का अंतिम संस्कार नहीं कर दिया जाता तब तक आत्मा का जुड़ाव उस शरीर से बना रहता है। और कहीं न कहीं इस तरह से मृतक के शरीर का ईश्वर के साथ जुड़ाव रहता है। हिंदू धर्म में यह मान्यता है की मृत्यु के पश्चात मनुष्य ईश्वर के करीब पहुंचता है यही वजह है कि जब किसी मृतक को अंतिम विदाई दी जाती है तो उसके पैर छूकर उसे विदा किया जाता है।

इसी प्रकार यदि किसी व्यक्ति को रास्ते में जाते हुए कोई शव यात्रा दिखाई दे तो व्यक्ति को उसे प्रणाम कर लेना चाहिए। इसके साथ ही धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जो रास्ते में अर्थी दिखाई देने पर करने से लाभ मिलता है। ये उपाय कुछ इस प्रकार हैं –

  • धार्मिक मान्यता के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को रास्ते में अर्थी जाती हुई दिखाई दे तो उस व्यक्ति को अपने स्थान पर खड़े होकर, हाथ जोड़कर उस अर्थी को प्रणाम करते हुए मरने वाले व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से उस व्यक्ति का दिन शुभ होता है।
  • यदि कोई व्यक्ति किसी आवश्यक कार्य से जा रहा हो और रास्ते में उसे अर्थी दिखाई दे तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति को अर्थी को प्रणाम करते हुए एक रुपए का सिक्का उसी स्थान पर छोड़ देना चाहिए। ये उपाय करने से व्यक्ति को उसके कार्य में सफलता मिलती है।
  • सावन के महीने को शिव जी का महीना माना जाता है। इस महीने में रास्ते में अर्थी देखना बहुत ही शुभ संयोग होता है। सावन के महीने में यदि रास्ते में कोई अर्थी दिखाई दे तो ऐसे में 11 बार ओम नमः शिवाय मंत्र का या महामृत्युंजय मंत्र का जप करें। इससे पुण्य फल की प्राप्ति होती है।
  • यदि आपका कोई काम बहुत दिनों से अटका हुआ है। ऐसी स्थिति में यदि आपको रास्ते में कोई अर्थी दिखाई दे तो इसके पश्चात जरूरतमंद को दान देने से अटके हुए काम पूरे होते हैं।
  • रास्ते में अर्थी दिखाई देने के पश्चात यदि कोई व्यक्ति किसी मंदिर में मरने वाले के नाम पर दक्षिणा दान करता है तो इससे उस व्यक्ति की सभी तकलीफें खत्म हो जाती हैं।
  • रास्ते में अर्थी दिखाई देने पर यदि कोई अर्थी पर पुष्प डाल कर उसे प्रणाम करता है तो उस व्यक्ति की कुंडली से सभी क्रूर ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव खत्म हो जाते हैं।
  • रास्ते में अर्थी दिखाई देने पर जब कोई व्यक्ति राम नाम का जप करता है तो उस व्यक्ति को सांसारिक बंधनों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष प्राप्त होता है।

Read This Also: सपने में अर्थी देखना कैसा होता है ?

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *