Press "Enter" to skip to content

काला शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं ?

काला शिवलिंग नकारात्मक ऊर्जा को करता है अवशोषित। पॉजिटिव एनर्जी को लाता है पास। आगे पोस्ट में पढ़े काला शिवलिंग घर में रखने के क्या हैं फायदे और नुकसान।

शिवलिंग यानी शिव जी का प्रतीक। जिस प्रकार पुरुष लिंग का अर्थ पुरुष, स्त्रीलिंग का अर्थ स्त्री एवं नपुंसक लिंग का अर्थ नपुंसक का प्रतीक ठीक इस प्रकार शिवलिंग का अर्थ है शिव का प्रतीक। शिवलिंग, शून्य, आकाश, अनंत, ब्रह्मांड और निराकार परमपुरुष का प्रतीक है। आसान शब्दों में कहा जाए तो शिवलिंग भगवान शिव का ही निराकार स्वरूप है।

भगवान शिव जिन्हें हिंदू धर्म में देवों के देव, महादेव के रूप में जाना जाता है। शिव जी तीनों लोगों के स्वामी है। सिर्फ साधारण मनुष्य ही नहीं बल्कि खुद देवी-देवता भी भगवान शिव की भक्ति में लीन रहते थे। पूरे संसार का निर्माण और विनाश सब शिव जी के हाथो में ही है। सनातन धर्म में ऐसा शायद ही कोई प्राणी हो जो शिवजी की पूजा ना करता हो। जब से इस पृथ्वी का जन्म हुआ है तब से शिवजी की पूजा हो रही है। शिवजी की पूजा में रुद्राक्ष एवं शिवलिंग का विशेष स्थान है। किसी भी शिव मंदिर, शिवाले में शिव जी की प्रतिमा के साथ-साथ शिवलिंग जरूर स्थापित किया जाता है। शिवलिंग पर अभिषेक किए बिना शिवजी की पूजा अधूरी है।

दुनिया में शिवलिंग के भी कई प्रकार मौजूद है। और हर तरह के शिवलिंग की अलग-अलग विशेषता बताई गई है। आगे इस पोस्ट में बताया गया है कि काला शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नहीं ? इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि काले शिवलिंग की क्या विशेषता होती है। इसके पूजन और अभिषेक के क्या फायदे हैं।

काले शिवलिंग की विशेषता

काला शिवलिंग

हिंदू धर्म के पवित्र पुराण शिव पुराण में अलग-अलग शिवलिंग के पूजन के महत्व का वर्णन किया गया है। शिव पुराण में काले पत्थर से बने काला शिवलिंग को सबसे महत्वपूर्ण एवं प्रभावी बताया गया है। सनातन धर्म में काले रंग को शुभ नहीं माना जाता। किसी भी पूजा पाठ या शुभ कार्य में काले रंग को पहनना वर्जित बताया गया है, लेकिन जब बात शिवलिंग की होती है, तो शिव पुराण में काले शिवलिंग को ही सबसे अधिक प्रभावी बताया गया है।

काले रंग की यह विशेषता होती है कि यह सभी रंगों को अपने अंदर अवशोषित करने की क्षमता रखता है। इसी प्रकार काला शिवलिंग भी अपने आसपास मौजूद सभी नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर लेता है, और सकारात्मक फैलाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से काले शिवलिंग के समीप जाता है तो उसके अंदर की सभी नकारात्मक ऊर्जाएं नष्ट हो जाते हैं और उसका शरीर सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है। नियमित तौर पर काले शिवलिंग के समीप जाकर, अपने अंदर के सकारात्मक बदलाव को आप स्वयं महसूस कर सकते हैं।

काले शिवलिंग के फायदे

काला शिवलिंग 1
  • काला शिवलिंग नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करता है, बीमारियों को दूर करता है और सकारात्मक ऊर्जा फैलाता है।
  • नियमित तौर पर काले शिवलिंग पर जल से अभिषेक करने से व्यक्ति के अंदर की नकारात्मक ऊर्जा शिवलिंग में समाकर नष्ट हो जाती है और व्यक्ति खुद को ऊर्जावान महसूस करता है।
  • धार्मिक मान्यता के अनुसार शिवलिंग पर नियमित तौर पर अभिषेक करने से शिवजी प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं।

काला शिवलिंग घर में रखना उचित या अनुचित

काला शिवलिंग 4

कई बार लोग शिवजी की नियमित रूप से पूजा करने के लिए घर में शिवलिंग की स्थापना करना चाहते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या घर में काला शिवलिंग स्थापित करना चाहिए या नहीं ? और यदि घर में शिवलिंग की स्थापना कर रहे हैं तो किन विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

काले ग्रेनाइट पत्थर से बना हुआ काला शिवलिंग सनातन धर्म से जुड़े लगभग हर व्यक्ति के घर में देखने को मिल जाता है। ज्योतिषियों के मुताबिक भी शिवलिंग को कोई भी व्यक्ति अपने घर में स्थापित कर सकता है, लेकिन इससे जुड़े कुछ नियम होते हैं जिनका पालन करना अनिवार्य होता है। जैसे –

  • शिवलिंग को हमेशा घर के उत्तर या पूर्व दिशा में ही स्थापित करना चाहिए। भूल कर भी घर के कोने में शिवलिंग की स्थापना नहीं करनी चाहिए।
  • घर में एक बार किसी स्थान पर शिवलिंग की स्थापना करने के पश्चात बार-बार स्थान का परिवर्तन नहीं करना चाहिए। यदि किसी कारणवश स्थान बदलना पड़े तो नियम पूर्वक गंगाजल एवं ठंडे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करने के पश्चात ही स्थान बदलना चाहिए।
  • कभी भी अकेले शिवलिंग की स्थापना नहीं करनी चाहिए शिवलिंग के साथ मां पार्वती एवं गणेश जी की मूर्ति को अवश्य स्थापित करें।
  • शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा नहीं करवानी चाहिए।
  • प्रातः एवं सायंकाल को नियमित तौर पर शिवलिंग का विधिपूर्वक पूजन करना चाहिए।

काले शिवलिंग को घर में रखने के फायदे

काला शिवलिंग 3
  • काला शिवलिंग घर की सभी नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलाता है।
  • घर में कालाशिवलिंग को रखकर नियमित तौर पर पूजा करने से घर से रोग दूर होता है।
  • काला शिवलिंग शनि के दुष्प्रभाव को भी समाप्त करता है।
  • नियमित तौर पर नियम पूर्वक काले शिवलिंग की पूजा करने से हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।
  • पारिवारिक कलह दूर होता है, और संबंधों में मधुरता आती है।

Read This Also: सपने में मंदिर में दो अथवा बहुत सारे शिवलिंग देखना- सफेद, काला

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *