Press "Enter" to skip to content

कालसर्प दोष के फायदे

ग्रहों की स्थिति हमेशा बदलती रहती है और ग्रहों की इस बदलती स्थिति का असर हमें हमारी कुंडली में भी देखने को मिलता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों की स्थिति बदलने से किसी भी व्यक्ति की कुंडली भी बदल जाती है और इसी से उस व्यक्ति की कुंडली में शुभ या अशुभ योग बनते हैं। इस प्रकार से ज्योतिष शास्त्र में कई सारे दोषों का विवरण किया गया है और ये दोष बहुत ही खतरनाक होते हैं, अगर समय रहते इन दोषों से निवारण के उपाय न किए जाएं तो ये व्यक्ति की जिंदगी भी बर्बाद कर सकते हैं। इनमें से एक दोष है कालसर्प दोष। कालसर्प दोष भी अगर किसी व्यक्ति के जीवन में होता है, तो उसकी भी ज़िंदगी में कुछ भी अच्छा नहीं होता है और कालसर्प दोष वाली कुंडली के व्यक्ति हमेशा किसी न किसी चीज़ को लेकर परेशान ही रहते हैं।

आप सभी कालसर्प दोष से भली भांति परिचित ही हैं। इसको लेकर हमारे समाज में जो धारणा है वो गलत है। सभी लोग इसको गलत मानते हैं। सभी लोग कालसर्प दोष को बुरा समझते हैं और इससे हरदम भयभीत रहते हैं। परन्तु हर स्थिति में कालसर्प दोष गलत नहीं है। जिस तरह से एक सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह से हर चीज़ के भी दो पहलू होते हैं, एक अच्छा और दूसरा बुरा। अगर कालसर्प दोष से नुकसान है तो कहीं न कहीं इसके कुछ फायदे भी हैं। ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें पता है कि आखिर कालसर्प दोष के फायदे क्या हैं? लोगों को इसका ज्ञान नहीं होता है इसकी वज़ह से वो गलत उपाय करते हैं और उन्हें इसका नुकसान भुगतना पड़ जाता है। इसीलिए आज हम आपको कालसर्प दोष के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं।

कालसर्प दोष क्या है?

कालसर्प दोष के फायदे और नुकसान 1


सबसे पहले ये जान लेते हैं कि आखिर कालसर्प दोष है क्या। कालसर्प दोष हमारी कुंडली में विद्यमान रहता है। ये हमारी कुंडली में ग्रहों की एक विशेष स्तिथि होती है। जब अन्य ग्रह राहु व केतु के बीच में आते हैं तो कालसर्प दोष की स्तिथि पैदा होती है। वहीं दूसरी ओर जब केतु व राहु अन्य ग्रहों के बीच में आते हैं तो इस दोष का असर समाप्त हो जाता है। ग्रहों की स्तिथियों के अनुसार कालसर्प दोष 12 प्रकार के होते हैं। ये दोष हम लोगों की कुंडली में विराजमान रहता है और जिस किसी की कुंडली में भी कालसर्प दोष रहता है, ऐसा कहा जाता है कि उनका जीवन नरक बन जाता है। किसी भी काम में उन्हें सफलता नहीं मिलती है। विवाह नहीं हो पाता, नौकरी नहीं लगती, अच्छे नंबर नहीं आते, संतान कष्ट जैसी अनेकों समस्याएं घेरे रहती हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि इस दोष से सिर्फ परेशानियां ही आसपास रहती हैं। कई बार अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष होता है, तो वो व्यक्ति के जीवन को सफल भी बना देता है।

कालसर्प दोष के फायदे:-

कालसर्प दोष के फायदे और नुकसान 2


ऐसा बताया जाता है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष विद्यमान रहता है तो उसके बहुत जल्द धनवान बनने की स्थिति बनती है। कालसर्प दोष वाले व्यक्तियों को कभी भी धन से संबंधित कोई भी समस्या नहीं होती है और इनके पास कहीं न कहीं से धन हमेशा आता रहता है। कई बार ऐसा भी होता है कि जब किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष लगता है तो उस समय बाकी ग्रह बहुत अच्छा योग बना रहे होते हैं, जिसके चलते इसका कोई भी बुरा प्रभाव नहीं होता है और व्यक्ति की जिंदगी में सब कुछ अच्छे में बदल जाता है। इतना ही नहीं अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष है और इसी के साथ राहु जो है, वो भी अच्छी स्थिति में है तो व्यक्ति हर एक क्षेत्र फिर चाहे वो पढ़ाई हो या व्यापार या नौकरी, वो सब में सफलता ही प्राप्त करता है। इसके अलावा अगर कुंडली में सर्प दोष है और राहु और चंद्रमा दोनों शुभ स्थिति में हैं, तो व्यक्ति उच्च पद को प्राप्त करता है। सर्प दोष की शुभ स्थिति में व्यक्ति का समाज में मान सम्मान बढ़ता है, व्यक्ति और अधिक प्रभावशाली होता है। ऐसा कहा जाता है कि कालसर्प दोष के होने से पारिवारिक शांति नहीं रहती है, लेकिन अगर यही कालसर्प दोष शुभ स्थिति में। होता है तो परिवार में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है और संतान दोष जैसी समस्या भी कभी नहीं रहती है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प के मुख में शनि की स्थिति होती है, तो ऐसी स्थिति शुभ मानी जाती है, ऐसे व्यक्ति बहुत प्रभावशाली होते हैं। उनका दिमाग पढ़ाई मे बहुत तेज होता है। शुभ स्थिति में होने से कालसर्प दोष वाले व्यक्ति किसी भी काम को। एकाग्र होकर करते हैं। यदि कालसर्प दोष में राहु की स्थिति बहुत अच्छी होती है तो ऐसे व्यक्तियों की कल्पना शांति बेहद अच्छी होती है।


अब इसके बाद हम कालसर्प दोष के नुकसानों के बारे में बात करेंगे।

कालसर्प दोष के नुकसान:-

कालसर्प दोष के फायदे और नुकसान 3


ऐसी स्थिति बहुत ही कम होती है कि कालसर्प दोष शुभ स्थिति में हो। जब भी ये दोष किसी व्यक्ति की कुंडली में स्थित रहता है तो उसे नुकसान ही उठाना पड़ता है। ऐसा बहुत ही कम बार देखने को मिलता है कि किसी की कुंडली में सर्प दोष हो और उसे किसी भी तरह की कोई हानि न हो। कालसर्प दोष कुंडली में होने से व्यक्ति के जीवन मे कुछ भी अच्छा नहीं होता है उसके जीवन मे हर कार्य मे बाधाए आती रहती है, व्यवसाय मे उतार -चढ़ाव की स्थिति बनी रहती है। इसी के साथ कालसर्प दोष से पीड़ित व्यक्ति को रात मे सोते समय सांप दिखाई देने लगते है, रात मे अचानक नीद खुल जाना। ये सब कुंडली मे कालसर्प दोष होने की वजह से नुकसान होता है। ये दोष कई वर्षों तक कुंडली में बना रहता है और इसी के साथ ही अन्य ग्रह भी अगर शुभ स्थिति में नहीं होते हैं, तो ये दोष काफी लंबे समय के लिए व्यक्ति की कुंडली में बना रहता है। अगर समय रहते इस दोष के निवारण के लिए उपाय नहीं किए गए तो कालसर्प दोष उम्र भर या 42 वर्ष तक आपको परेशान कर सकता है और इसका असर आपको अपने परिवार पर भी देखने को मिल सकता है। Read more

Read This Also: कुंडली में कालसर्प दोष होने पर दिखते हैं ये लक्षण

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *