Press "Enter" to skip to content

सपने में पिता की अर्थी देखना

सपने में पिता की अर्थी देखना किस बात का है संकेत ? इस तरह का सपना शुभ है या अशुभ पढ़ें इस पोस्ट में –

सोते वक्त वक्त दिखाई देने वाले सपने अपने साथ कुछ संकेत लेकर आते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार सोते समय हमे जो भी सपने दिखाई देते हैं, उसका कुछ न कुछ मतलब जरूर होता है। या तो ये सपने भविष्य से जुड़ा कोई संकेत देते हैं या फिर आगे आने वाली परेशानियों से सतर्क करते हैं।

हालांकि कभी-कभी कुछ ऐसे सपने दिखाई देते हैं जिनका कोई खास मतलब नहीं होता है। क्योंकि ये सपने हमारी दिनचर्या से जुड़े होते हैं या दिन भर हमारे दिमाग में जो बात चल रही होती है उससे जुड़े हो सकते हैं। कभी कभी हम किसी बात को लेकर चिंतित रहते हैं, और वो बात हमारे दिमाग में इस कदर छाई रहती है कि सोते वक्त भी सपने के रूप में दिखाई देती रहती है।

इसके विपरित कुछ सपने इस तरह के होते हैं जिसके बारे में हमारे दिमाग में दूर-दूर तक कोई विचार नहीं रहता है। लेकिन जब हम इसे सपने के रूप में देखते हैं, तो ये हमारे दिमाग पर एक छाप छोड़ जाती है कि आखिर इस सपने का क्या अर्थ हो सकता है ?

ऐसा ही एक सपना है सपने में पिता की अर्थी देखना या पिता की मृत्यु देखना ।ऐसा सपना दिखाई देने पर मन व्यथित तो होता ही है, साथ ही मन में यह सवाल भी उठना है कि इस सपने का क्या मतलब है। आईए इस पोस्ट में पढ़े सपने में पिता की अर्थी दिखाई देना किस बात का संकेत है ?

सपने में पिता की अर्थी दिखना शुभ या अशुभ

सपने में पिता को अर्थी 2

माता-पिता का स्थान किसी भी इंसान के जीवन में सर्वोच्च होता है। किसी भी व्यक्ति के जीवन में उसके माता पिता का स्थान कोई नहीं ले सकता है। जिनके मां-पिता नहीं होते उनके जीवन में एक खालीपन रह जाता है। किसी भी इंसान के लिए अपने माता-पिता को खो देने का एहसास भी अत्यंत पीड़ादायक होता है। सपने में भी अगर इसका एहसास हो जाए तो मन विचलित हो जाता है। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति को सपने में पिता की अर्थी दिख जाए तो उसका परेशान होना लाजमी है। लेकिन सपने में पिता की अर्थी दिखना किस बात का संकेत है ? स्वप्न शास्त्र में इस सपने का अर्थ बताया गया है।

स्वप्न शास्त्र में अलग-अलग तरह के सपनों के क्या अर्थ होते हैं इसकी व्याख्या की गई है। इस शास्त्र के मुताबिक सपने में पिता की अर्थी दिखाई देने के शुभ एवं अशुभ दोनो संकेत हो सकते हैं। जाने कैसे –

सपने में पिता को अर्थी
  • यदि किसी व्यक्ति के पिता जीवित है और ऐसे में वो व्यक्ति सपने में पिता की अर्थी देखता है या अपने पिता की मृत्यु देखता है, तो ये सपना एक शुभ संकेत होता है। मान्यता अनुसार सपने में किसी जीवित व्यक्ति को मरा हुआ देखना एक शुभ संकेत है। ऐसे में जिस व्यक्ति को सपने में देखा गया है उसकी उम्र लंबी होती है।
  • यदि कोई व्यक्ति सपने में अपने जीवित पिता की अर्थी के साथ शव यात्रा में शामिल लोगों की भीड़ देखता है, तो ये शुभ संकेत नहीं है। ऐसी मान्यता है कि इस तरह के सपने का संकेत है कि सपना देखने वाले व्यक्ति के पिता पर कोई बड़ी मुसीबत आने वाली है।
  • यदि कोई व्यक्ति सपने में अपने मृत पिता की अर्थी देखता है, तो इस तरह का सपना एक अशुभ संकेत है। मान्यता के मुताबिक इस तरह के सपने भविष्य में आने वाली किसी मुसीबत की तरफ एक इशारा है। इसके साथ ही ये इस बात का भी संकेत है कि सपना देखने वाले व्यक्ति के पिता की मृतात्मा किसी बात से दुखी है। या यूं कह लें कि पिता की कोई अधूरी इच्छा है जिसे आपको पूरा करना है।
  • सपने में पिता की जलती हुई अर्थी देखना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके पिता को मृत्यु के बराबर या मृत्यु का कष्ट मिलने वाला है।

Read This Also : सपने में अर्थी को कंधा देना किस बात का है संकेत ?

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *