Press "Enter" to skip to content

कौवे के शुभ-अशुभ संकेत

कौवे से जुड़े कुछ शुभ संकेत होते हैं तो कुछ अशुभ। आगे इस पोस्ट में पढ़ेंगे कौवे के शुभ-अशुभ संकेत के बारे में –

हमारे जीवन में अक्सर कोई न कोई घटना घटित होती रहती है। हर घटना को शकुन या अपशकुन से जोड़कर देखा जाता है। किसी घटना का होना आपके लिए शुभ संकेत लेकर आता है, तो किसी घटना के घटित होने से आपको संभल जाने की जरूरत होती है, क्योंकि उनका संकेत भविष्य में होने वाली किसी अशुभ घटना की ओर इशारा करता है। शकुन शास्त्र में बहुत सी ऐसी बातें बताई गई हैं जो कि शुभ और अशुभ दोनों बातों को दर्शाती हैं। इसमें कौओं को लेकर भी बातें बताई गईं हैं। जी हां, कौवे, जो अक्सर आपको आपके घर की छतों या खिड़कियों पर बैठे हुए नज़र आते हैं। वैसे तो कौवों का घर में बैठ जाना हमें आम बात ही लगती है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कौवे के शुभ-अशुभ संकेत हो सकते हैं।

कौवे के शुभ-अशुभ संकेत

कौवों का आना कभी शुभ होता है तो कभी अशुभ, ये इस बात पर निर्भर करता है कि कौवा कब और कैसे आपके घर में आ रहा है। काले रंग के दिखने वाले इस पक्षी को यम का दूत माना जाता है। कौवे को लेकर ऐसी मान्यता है कि कौवों से घटनाओं के पूर्व की सूचना प्राप्त हो जाती है। इसीलिए कभी भी कौवों से जुड़े शकुन और अपशकुन को नजरंदाज नहीं करना चाहिए। अगर किसी को भी इससे जुड़े शुभ और अशुभ संकेतों के बारे में नहीं पता है तो इसके बारे में सभी को जानना चाहिए। इसीलिए आज हम ये ब्लॉग लेकर के आए हैं, आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले हैं कौवे के शुभ-अशुभ संकेत के बारे में ।

कौवे के शुभ संकेत

कौवे के शुभ-अशुभ संकेत
  • अगर सुबह- सुबह कौवा आपकी छत या बालकनी पर आ जाए और आने के बाद कांव- कांव करे तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके घर में कोई रिश्तेदार या मेहमान दस्तक देने वाला है।
  • यदि कभी भी आपको कौवा उत्तर की दिशा में मुंह करके कांव- कांव करता हुआ दिखे, तो भी आप इसे शुभ संकेत ही समझिए, क्योंकि कौवे का उत्तर की दिशा में मुंह करके कांव- कांव करना धन प्राप्ति की ओर इशारा करता है।
  • कभी- कभी कौवा अचानक उड़ते हुए आपके शरीर को छूकर निकल जाता है। ऐसे में यदि कौवा आपके पैर को छू कर जाता है तो ये एक शुभ संकेत होता है। कौवे का ऐसा करने का मतलब होता है कि जल्द ही आपकी समाज में मान- सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ने वाली है।
  • कई बार कौवा मुंह में रोटी दबाकर उड़ता हुआ नज़र आता है। अगर आपको भी कौवा मुंह में रोटी दबाकर हवा में उड़ता हुआ दिखे, तो समझ लीजिए कि ये एक बहुत ही शुभ समाचार लेकर आया है। क्योंकि इसका मतलब होता है जल्द ही आपको कोई अच्छी खबर मिलने वाली है या फिर आपकी कोई इच्छा पूरी होने वाली है।

कौवे के अशुभ संकेत

कौवे के शुभ-अशुभ संकेत 1

अभी हमने कौवे से मिलने वाले शुभ संकेतों के बारे में बात की। अब हम आगे इस ब्लॉग में कौवों से मिलने वाले अशुभ संकेतों के बारे में जानेंगे।

  • उत्तर दिशा में मुंह करके कौवे का कांव- कांव करना शुभ माना जाता है तो वहीं दक्षिण दिशा में मुंह करके कौवे का कांव- कांव करना अशुभ होता है। इसका मतलब ये होता है कि घर का कोई सदस्य गंभीर बीमारी की चपेट में आने वाला है।
  • कभी- कभी कौवा हवा में उड़ते हुए अचानक सिर में आकर चोंच मार देता है। कौवे का सिर में चोंच मारना इस बात की ओर इशारा करता है कि आप के ऊपर कोई भारी संकट आने वाला है या फिर आप किसी बहुत बड़ी समस्या से परेशान होने वाले हैं।
  • अक्सर कौवे झुंड में उड़ते हुए नज़र आते हैं, लेकिन अगर कौवे झुंड में आकर आपके घर की छत पर बैठकर शोर मचा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपको आने वाले समय में कोई कष्ट परेशान करने वाला है। यह कष्ट शारीरिक, मानसिक या आर्थिक किसी भी रूप में हो सकता है। इसीलिए आप पहले ही सावधान हो जाएं।
  • कई बार कौवा आपके सिर को बस छूकर के निकल जाता है। इसी स्थिति में भी आपको सावधान रहने की ज़रूरत है। इसका भी मतलब अशुभ संकेत ही होता है। कौवे का सिर को छूकर निकल जाने का मतलब होता है कि आपके ऊपर कोई मुश्किल आने वाली है और आपको बहुत परेशानी होने वाली है।

Read This Also: मृत्यु के बाद शव को अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता ?

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *