Call Us for Consultation
Close

अपनी बेहतरीन कॉमेडी फिल्मों से हुए थे मशहूर, सुपरस्टार Dwarakish क़े जाने से इंडस्ट्री में पसरा सन्नाटा

साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री में कन्नड़ फिल्मों में काम करने वाले मशहूर एक्टर, डायरेक्टर और प्रोडयूसर Dwarakish की हार्ट अटैक क़े कारण 81 वर्ष की अवस्था में मृत्यु हो गयी। अपनी बेमिसाल कॉमिक टाइमिंग की वजह से सभी को हंसाने वाले बंगल शामा राव द्वारकानाथ ‘Dwarakish’ मंगलवार को सभी को गमगीन छोड़ गए। उनके फैन्स और इंडस्ट्री में साथ काम करने वाले दोस्तों ने सोशल मीडिया पर अपना दुःख व्यक्त किया है और मृत आत्मा को श्रद्धांजलि दी है।

100 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय और 50 फिल्मों का किया निर्देशन

Dwarakish 1

फ़िल्म इंडस्ट्री में छोटे- मोटे रोल से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाले Dwarakish का जन्म मैसूरु जिले के हुनसूर में हुआ था। वैसे तो उन्होंने पढ़ाई क़े क्षेत्र में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर रखा था लेकिन फ़िल्मी दुनिया में उन्होंने अपना हाथ आजमाया। पहले तो उन्होंने बेहद छोटे रोल ऑफर किये गए लेकिन अपनी अच्छी एक्टिंग और बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग क़े चलते उन्होंने जल्द ही इंडस्ट्री में जगह बना ली।

1966 में थुंगा पिक्चर्स के बैनर तले ‘ममथेया बंधन’ का सह-निर्माण करके इंडस्ट्री में उन्होंने एक निर्माता क़े तौर पर अपनी शुरुआत की। लेकिन इससे उन्होंने कोई बड़ी सफलता हासिल नहीं की। एक अन्य फ़िल्म मेयर मुथान्ना क़े निर्माण से उन्होंने बड़ी कामयाबी हासिल की और इसके बाद एक से बढ़कर एक सुपरहिट फ़िल्में दीं।
ऐसा भी बताया जाता है कि एक मशहूर गाने आदु अता ता आदु क़े जरिये उन्होंने किशोर कुमार को भी कन्नड़ फ़िल्म इंडस्ट्री में एक ख़ास पहचान दिलाई थी।

अपनी मौत की झूठी अफवाह को Dwarakish ने बताया था गलत

Dwarakish

कन्नड़ फिल्मों क़े जरिये हर घर में अपनी पहचान बना चुके Dwarakish की पहले एक बार मौत की झूठी खबर फैलाई गयी थी जिसे खुद एक्टर ने सामने आकर अफवाह मात्र बताया था और सभी खबरों को गलत साबित किया था। उन्होंने अपने जीवन में दो शादियां की जिसमे से पहली पत्नी का 80 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था।


Dwarakish क़े चले जाने से सिर्फ फ़िल्म इंडस्ट्री ही नहीं बल्कि राजनीति की दुनिया में भी गहरा सन्नाटा है। कई दिग्गज राजनेताओं से जान पहचान और दोस्ती होने क़े कारण X पर राजनेता उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

  • नाम – बंगल शामा राव द्वारकानाथ
  • जन्म– 19 अगस्त, 1942
  • जन्म स्थान – हुँसूर, मैसूर
  • उम्र – 81 वर्ष
  • मृत्यु – 16 अप्रैल 2024
  • पेशा – एक्टर, डायरेक्टर, प्रोडयुसर एवं स्क्रीन राइटर

Read This Also: कन्नड़ फ़िल्म इंडस्ट्री क़े जाने-माने प्रोडयुसर Saundarya Jagdish का सुसाइड क़े कारण निधन

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *