Call Us for Consultation
Close

राम नवमी क़े दिन लगेगा रामलला को लड्डूओं का भोग

वैसे तो श्री रामजन्म भूमि पर बने रामलला क़े भव्य मंदिर में पूजन-अर्चन और भोग संबंधित कई रिकॉर्ड बनाये जा चुके हैं लेकिन 17 अप्रैल क़े दिन पहली बार यहां रामनवमी का आयोजन होगा। ऐसे में भगवान श्री राम को 1,11,111 किलो लड्डूओं का भोग चढ़ाया जाएगा।

आपको बता दें कि श्री राम को चढ़ाये जाने वाले इन लड्डूओं की व्यवस्था देवराहा हंस बाबा ट्रस्ट की तरफ से की जा रही है। ट्रस्ट क़े प्रमुख सदस्य अतुल सक्सेना ने इसकी जानकारी दी है। मंदिर में लड्डूओ की तैयारी क़े साथ – साथ हजारों लिफाफे और बैग बनाने की तैयारी भी की जा रहीं है।

अयोध्या राम मंदिर में डिब्बो में पैक होकर वितरित होंगे लड्डू

अयोध्या राम मंदिर 3

अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट क़े प्रमुख ने बताया कि बेसन क़े लड्डूओं को देशी घी में तैयार किया जा रहा है और एक डिब्बे में पांच लड्डू पैक किये जा रहे हैं। भगवान श्री राम को 1,11,111 किलो लड्डू का भोग लगने क़े बाद इन लड्डू क़े डिब्बो को भक्तो में वितरित किया जाएगा।

हर हफ्ते ट्रस्ट की तरफ से भेजे जाते हैं लड्डू

अयोध्या राम मंदिर

अतुल सक्सेना ने बताया कि ट्रस्ट की तरफ से हर हफ्ते किसी न किसी मंदिर में भोग प्रसाद क़े लिए लड्डू भेजे जाते हैं। यहां से काशी विश्वनाथ और तिरुपति बालाजी क़े लिये भी भोग प्रसाद भेजा जाता है। वहीं श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा क़े दिन 22 जनवरी को भी 40 हजार किलो लड्डू भेजे गए थे। भूमि पूजन और राम जन्म स्थान पर आये फैसले क़े दिन भी ट्रस्ट की तरफ से कुंतलों लड्डू बनाये और बांटे गए थे।

रामनवमी क़े दिन मौजूद रहेगी लाखों श्रद्धालुओं की भीड़

अयोध्या राम मंदिर 1

17 अप्रैल को आयोजित होने जा रहे रामनवमी उत्सव में लाखों श्रद्धालु एवं ख़ास लोगो क़े आने से भारी भीड़ रहेगी। ऐसे में प्रशासन ने भी अपनी तरफ से पूरी व्यवस्था की जा चुकी है। सम्पूर्ण मंदिर परिसर और मेला क्षेत्र को कई जोन और सेक्टर्स में बांटा गया है। इसके साथ -साथ पुलिस फ़ोर्स और पीएसी बल की भी व्यवस्था की गयी है।
वहीं 15 अप्रैल से लेकर 18 अप्रैल तक मंदिर में वीआईपी दर्शन एवं आरती पास की सुविधा भी समाप्त कर दी गयी है। प्रशासन का कहना है कि भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर समिति की तरफ से ऐसे फैसले लिए गए हैं।

Read This Also: काशी विश्वनाथ मंदिर की आय में 42 फीसदी की वृद्धि

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *