Call Us for Consultation
Close

मशहूर संगीतकार इलैयाराजा क़े साथ Uma Ramanan ने रिकॉर्ड किये थे 100 से भी ज्यादा गाने

तमिल संगीत इंडस्ट्री की एक जानी-मानी हस्ती Uma Ramanan का 72 वर्ष की अवस्था में 1 मई को चेन्नई में निधन हो गया। अपने शानदार संगीत करियर से लोगों क़े दिलों में जगह बनाने वाली Uma Ramanan का संगीत प्रेम सिर्फ गायिकी तक ही सीमित नहीं था बल्कि वे एक प्रशिक्षित नृतक भी थीं। उमा रमानन की दुःखद मृत्यु तमिल इंडस्ट्री क़े लिए एक अपूर्णीय क्षति है।

पूंगथावे थल्थिरवई से मिली Uma Ramanan को एक अलग पहचान

वैसे तो मशहूर प्लेबैक सिंगर uma ramanan ने अपने संगीत करियर की शुरुवात काफी जल्दी कर ली थी लेकिन पूंगथावे थल्थिरवई उनके करियर का एक बड़ा हिट साबित हुआ। ऐसा कहा जाता है कि इस गाने क़े बाद ही उमा मशहूर संगीतकार इलैयाराजा की नजरों में आयीं और उन्होंने उमा क़े साथ करीब 100 गाने रिकॉर्ड किये। पूंगथावे थल्थिरवई गाने को भी इलैयाराजा ने अपनी फ़िल्म निजालगल में भी संगीतबद्ध किया था। Uma Ramanan ने पजानि विजयलक्ष्मी से शास्त्रीय संगीत सीखा और इलैयाराजा क़े अलावा भी इंडस्ट्री क़े अन्य कई फेमस संगीतकार विद्यासागर, देवा और मणि शर्मा आदि क़े लिए अपनी सुरीली आवाज़ में यादगार गाने रिकॉर्ड किये।

संगीत सीखने क़े दौरान ही हुई लाइफ पार्टनर से मुलाक़ात

Uma Ramanan 1

Uma Ramanan ज़ब अपनी शास्त्रीय संगीत की शिक्षा पूरी कर रही थीं, उसी दौरान उनकी मुलाक़ात ए वी रमानन से हूई। वे भी इंडस्ट्री से जुड़े हुए ही थे और एक टेलीविज़न होस्ट होने क़े साथ साथ वे एक मँझे हुए अभिनेता भी थे। साथ में काम करते हुए ही uma की उनसे अच्छी जान पहचान हूई और दोनों ने बाद में शादी भी की। उनका एक बेटा विग्नेश रमानन भी है जो एक संगीतकार है। उन्होंने अपने पति ए वी रमानन क़े लिए भी कई गाने गाये।

अपने 35 वर्ष क़े करियर में Uma जी ने करीब 6000 से भी अधिक संगीत कार्यक्रमों में भाग लिया। हालांकि अभी उनके निधन का कारण अज्ञात है और परिवार की तरफ से उनके अंतिम संस्कार से जुडी हुई जानकारी का इंतज़ार किया जा रहा है।

  • नाम – Uma Ramanan
  • जन्म – 1954
  • मृत्यु – 1 मई, 2024
  • पेशा – तमिल संगीतकार

read this also : बीजेपी सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री V Srinivas Prasad का निधन

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *