Press "Enter" to skip to content

Dennis Austin का 76 वर्ष में हुआ निधन, Power Point के सह-निर्माता थे ऑस्टिन

Dennis Austin

हम सभी ने अपने बचपन में स्कूल या फिर कॉलेज के प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए Power Point का इस्तेमाल किया होगा ऑफिस में काम करने वाले लोग आज भी इसका इस्तेमाल काफी करते है। लेकिन क्या आप जानते है जिस शख्स ने (Dennis Austin) इस ऐप का निर्माण किया था। उस शख्स का निधन हो गया है। पावर पाइंट के को- निर्माता डेनिस ऑस्टिन का अमेरिका के कैलिफोर्निया में उनके घर पर निधन हो गया है।

10 सितंबर को Dennis Austin का हुआ निधन

10 सितंबर रविवार दोपहर को उनके देहांत की खबर सामने आई थी। 76 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है। बता दें कि डेनिस ऑस्टिन काफी समय से कैंसर बिमारी से ग्रसित थे। बताया जा रहा है कि जो कैंसर उनके फेफड़ों में था, वह उनरके दिमाग चक चला गया था। जिसके कारण उनका देहांत हो गया आप सभी ने इस टूल का इस्तेमाल कभी ना कभी तो किया होगा बता दें कि ऑस्टिन 1985 से 1996 तक पावर पॉइंट के प्राइमरी डेवलपर के रूप में कार्य किया था।

यह भी पढ़े: Morocco Earthquake: भूकंप में मृतकों की संख्या 2,000 के पार,रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

किताब हुई थी लॉन्च

आपको बता दें कि 2012 में ऑस्टिन ने किताब लिख कर पब्लिश की थी। इस किताब को आप सभी “Sweating Bullets: Notes about Inventing PowerPoint के नाम से जान सकते है। इस किताब को ऑस्टिन ने 2012 को लॉन्च किया था। आपको बता देंं कि ऑस्टिन द्वारा निर्माणित टूल का इस्तेमाल आज देशभर में 30 मिलियन लोगों द्वारा किया जाता है। यानी आज भी 3 करोड़ प्रजेंटेशन तैयार किए जाते हैं। बैकग्राउंड की बात की जाए तो बता दें कि उन्होनें अपनी पढ़ाई अमेरिका की कई नामचीन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी। इसी के साथ-साथ उन्होने इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल की थी।

Power Point App (Dennis Austin)

इस ऐप का नाम सुनते ही हम सभी को कॉलेज के प्रोजेक्ट और स्कूल के प्रोजेक्ट जरुर याद आते है। इस टूल का इस्तेमाल काफी लोगों द्वारा आज भी अपने ऑफिसीस में प्रेजेंटेशन देने के लिए किया जाता है। बड़ते हुए टेक के इस दौर में कंपनी ने ऐप में AI फीचर को भी लॉन्च करने की घोषणा की थी। जल्द ही इस सुविधा को भी ऐप में पेश किया जाने वाला है।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *