Press "Enter" to skip to content

Ghaziabad Dog Bite News: कुत्ते के काटने से 14 वर्षीय बच्चे की हुई मौत, परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल,जानें पूरा मामला

Ghaziabad Dog Bite News

किसी भी इंसान को अगर गलती से भी कुत्ता काट ले तो वह इंसान सबसे पहले उस इंसान को डॉक्टर को दिखा कर इंजेक्शन लगवा लेना चाहिए लेकिन इस समय सोशल मीडिया पर एक ऐसी खबर तेजी से फैल रही है।जिसने सभी को चौंका दिया है। दरअसल एक 14 वर्षीय बच्चे को कुत्ते ने काट लिया जिसके कारण उसकी मौत हो गई। वहीं उसकी मौत के बाद से ही खबर ने सोशल मीडिया पर लोगों को चौकन्ना कर दिया है।

कुत्ते के काटने से बच्चे की हुई मौत

बता दें यह मामला गाजियाबाद का बताया जा रहा है। जहां एक 14 वर्षीय बच्चे को कुत्ते ने काट लिया(Ghaziabad Dog Bite News) वहीं बच्चे ने इंजेक्शन के दर से इस बात को अपने परिजनों से छिपाए रखा जिसके कारण उसकी मौत हो गई। इस बात की जानकारी जब तक परिजनों को चली तब तक काफी देरी हो चुकी थी। लाख कोशिशें करने के बाद भी परिजन अपने बच्चें की जान नहीं बचा पाए। हालांकि परिजनों ने अपने बच्चे का इलाज कई अस्पताल में भी कराया था।यहां तक दिल्ली AIIMS में भी बच्चे को इलाज के लिए लेजाया गया लेकिन लाख कोशिश के बाद भी परिजन उसे नहीं बचा पाए।

यह भी पढ़े: Marimuthu Death: फिल्म जगत से से आई बुरी खबर, एक्टर मारीमुथु का हुआ निधन, जेलर में किया था काम

गली में काफी थे आवारा कुत्ते

वहीं इस मामले में स्थानीय लोगों से पूछताछ करने के बाद इस बात का पता लगाया की पड़ोस में ही एक महिला गली के कुत्तों को खाना खिलाती है। महिला दिन में 5 से 6 कुत्तों को खाना खिलाती है। इसी कारण सभी कुत्ते महिला के आस पास आते रहते है। बताया जा रहा है मृतक सबेज को इन्ही 5 कुत्तों में से किसी एक कुत्ते ने काटा है।(Ghaziabad Dog Bite News ) वहीं स्थानीय लोगों को भी इन्हीं कुत्तों में से कई कुत्तों ने लोगों को काटा है।

एक गलती पड़ी भारी


साबेज के परिजनों से पूछताछ के बाद इस मामले में साबेज़ की दादी ने प्रतिक्रिया दी और कहा की इंजेक्शन के डर के कारण सबेज़ ने इस बात की जानकारी परिजनों को नहीं दी थी। लेकिन उसकी एक गलती काफी भारी पड़ गई। परिजनों को भी इस बात का ज्ञात तभी हुआ जब 4 दिनों के बाद साबेज में रेबीज के लक्षण दिखाई देने लगे थे। साबेज हवा और पानी से भी डरने लगा था, और अंधेरे में रहना पसंद करने लगा था।परिवार ने कहा कि साबेज काफी डरा रहता था और कभी-कभी जोर-जोर से शोर मचाने लगता था। जिसके कारण परिजनों ने उसे अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया।

पड़ोसी महिला को मिला नोटिस

इस संबंध में पड़ोसी महिला के खिलाफ नगर निकाय की ओर से नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस में नगर निकाय ने महिला से सवाल पूछते हुए कहा की क्या महिला ने कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराया था। क्या उन सभी कुत्तों को जिन्हे वो खाना खिलाती है उन्हें रेबीज का टीका लगवाया गया था? इस संबंध में नगर निकाय की ओर से इस बात का हवाला दिया गया है की पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद अनिवार्य है। वहीं नगर निकाय की ओर से इस मामले में 5 दिन के अंदर महिला से जवाब मांगा गया है। यदि महिला ऐसा करने में समर्थ होती है, तो उस महिला को दंड स्वरूप 5,000 रुपए की तय राशि का भुगतान उन्हे करना होगा।

रेबीज का क्या है इलाज ?

रेबीज एक ऐसी बीमारी है जो मुख्य रूप से पशुओं की बीमारी है। बात करें इसके फैलने की तो बता दें की जानवर के काटने से रेबीज का संक्रमण फैलता है। स्टडी और रिसर्च द्वारा इस बात का पता लगाया गया है की यह बीमारी ज्यादातर कुत्तों के काटने से होती है।

यदि गलती से कुत्ता काट ले तो त्वरित कुत्ते के काटी हुई जगह को डॉक्टर से जांच करवाए ऐसा ना करने से यह बीमारी गंभीर रूप ले लेती है। आपको बता दें की इस बीमारी से कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जैसे जहां पर पशु काटते हैं उस जगह की मांसपेशियों में सनसनाहट की भावना पैदा हो जाती है। इन लक्षणों में दर्द होना, थकावट महसूस करना, सिरदर्द होना, बुखार आना, मांसपेशियों में जकड़न होना, चिड़चिड़ापन, उग्र स्वाभाव, व्याकुल होना, अजोबो-गरीबो विचार आना, कमजोरी होना तथा लकवा, लार व आंसुओं का ज्यादा बनना, तेज रौशनी व आवाज से चिड़न, बोलने में तकलीफ, अचानक आक्रमण का धावा बोलना शामिल है.

More from NewsMore posts in News »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *